Tuesday 28th Jun 2022
Slider

अंतरिक्ष से धरती की ओर आ रहे है दो बड़े खतरनाक क्षुद्रग्रह

अंतरिक्ष से धरती की ओर आ रहे है दो बड़े खतरनाक क्षुद्रग्रह

अंतरिक्ष से धरती की ओर दो बड़े खतरनाक क्षुद्र ग्रह(एस्टेरॉयड) आ रहे हैं। इनका नाम 2021 HC3 और 2021 AE4 है। पहला जो आज देर रात 0.047 AU यानी 70.31 लाख किलोमीटर की दूरी से धरती के पास से निकलेगा। हालांकि इसका सही अंदाजा नहीं लगाया जा सका है, यह 984 फीट बड़ा भी हो सकता है।

दूसरी क्षुद्र ग्रह गुरुवार यानी 6 मई की रात करीब 9:30 बजे धरती के निकट से निकलेगी, इसकी गति 32,652 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसका आकार 120 मीटर से 260 मीटर के बीच अनुमान लगाया जा रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इन्हें पोटेंशियली हजार्ड्स एस्टेरॉयड कहां है। यानी यह धरती के लिए खतरनाक भी हो सकता है। क्योंकि यह धरती के 74.79 लाख किलोमीटर की दूरी के आस-पास से गुजरेगी, लेकिन यह दूरी अंतरिक्ष में बहुत कम मानी जाती है।

नासा के सेंटर फॉर नीयर अर्थ ऑब्जेक्ट्स स्टडीज(सीएनईओएस) के अनुसार जो क्षुद्र ग्रह 328 फीट यानी 100 मीटर से ज्यादा बड़ा होता है, उससे धरती को खतरा हो सकता है। लेकिन धरती पर क्षुद्र ग्रह बड़े स्तर का नुकसान 10 हजार साल में एक बार करती है।

वैज्ञानिकों को डर इस बात का है कि अगर कहीं यह धरती के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र के चपेट में आ गई तो यह भारी नुकसान पहुंचा सकती है। अगर यह समुद्र में गिरी तो सुनामी आ सकती है और अगर किसी जमीनी क्षेत्र पर गिरी तो बड़ा गड्ढा कर या फिर उस क्षेत्र को जला सकती है। नासा और सीएनईओएस के वैज्ञानिक इन एस्टेरॉयड पर नजर रखे हुए हैं क्योंकि इसकी रफ्तार काफी तेज है।