Tuesday 28th Jun 2022
देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुए 71 वर्ष के, जानिए उनके अभी तक के राजनीतिक कार्यकाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुए 71 वर्ष के, जानिए उनके अभी तक के राजनीतिक कार्यकाल

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर बीजेपी पार्टी द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बीजेपी द्वारा राष्ट्रीय सेवा और समर्पण अभियान की योजना बनाई गई है जो आज से लेकर 20 दिनों तक यानी 7 अक्टूबर तक चलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी का 20 दिनों तक चलने वाला इस अभियान के पीछे की वजह यह है कि आज से 20 साल पहले 7 अक्टूबर 2001 को प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और तब से लेकर वर्तमान स्थिति में वह देश के प्रधानमंत्री पद पर आसीन है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर देश और दुनिया से बधाइयों का सिलसिला लगातार जारी है। लोग सोशल मीडिया के माध्यम से प्रधानमंत्री को बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित विपक्षी दलों के नेता भी उन्हें सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात में हुआ था। बेहद कम उम्र में ही उन्होंने अपना घर छोड़ दिया था और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गए थे। आगे जाकर बाद में वे बीजेपी से जुड़े और 2001-2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर बने बनी रहे।

देश की सत्ता पर पहली बार नरेंद्र मोदी 16 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त हुए थे और 30 मई 2019 को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए राज्य अभिषेक किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इन राजनीतिक कार्यकाल में लोगों को बता दिया कि राजनीतिक इच्छाशक्ति वाली सरकार अपने फैसलों से कैसे देश की दशा और दिशा बदल सकती है।

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। वे देश के सबसे पहले गैर कांग्रेसी नेता हैं जो प्रधानमंत्री पद पर लंबे समय बने रहे। आज वे प्रधानमंत्री के रूप में 7 साल 113 दिन पूरे कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर गौर करें तो देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में भारत का सम्मान बढ़ाया है।