Tuesday 23rd Jul 2024
जीवनधारा

बंगाल के दुर्गापुर से नई धार्मिक यात्रा की शुरुआत,10 दिनों में कई धार्मिक स्थलों के कराएगी दर्शन

बंगाल के दुर्गापुर से नई धार्मिक यात्रा की शुरुआत,10 दिनों में कई धार्मिक स्थलों के कराएगी दर्शन

बंगाल में रहने वाले सभी भक्तों और धार्मिक यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन सेवा की शुरुआत की है, जो देश के महत्वपूर्ण धार्मिक पर्यटक स्थलों जैसे 5 ज्योतिर्लिंग के साथ गुजरात में द्वारका और स्टैचू ऑफ यूनिटी के भी दर्शन कराएगी। 6 सितंबर से बंगाल के दुर्गापुर स्टेशन से चालू होने वाली यह ट्रेन 16 सितंबर को यात्रा पूरी कर वापस लौटेगी।

उल्लेखनीय है कि कुल 10 दिनों की यह धार्मिक यात्रा काफी किफायती सर्वव्यापी पर्यटन में से एक है। आइआरसीटीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ट्रेन मध्य प्रदेश के ओंकारेश्वर, उज्जैन, गुजरात के नागेश्वर, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग होते हुए सरदार पटेल की स्टैचू ऑफ यूनिटी की दर्शन कराएगी। जिसके बाद यह ट्रेन कृष्ण की नगरी द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराते हुए उत्तर प्रदेश में काशी विश्वनाथ के दर्शन कराएगी।

आपको बता दें कि इस धार्मिक यात्रा का शुल्क एक यात्री प्रतिदिन 1000 से भी कम है। इस पूरे यात्रा में यात्रियों के स्लीपर क्लास से सफर करने से लेकर धर्मशाला या होटल में ठहरने की और तीनों समय शुद्ध शाकाहारी खाना की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त होटल में ठहरने व बसों से स्थानीय जगहों पर घूमने की सुविधा भी दी जाएगी। यहां तक ही नहीं इसके साथ यात्रियों की ट्रैवल इंश्योरेंस भी कराई जाएगी।

वहीं, इस ट्रेन से यात्रा का लाभ उठाने के लिए सभी यात्रियों के पास कोरोना टीकाकरण का प्रमाण पत्र रहना आवश्यक है। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए आप आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। अगर आपको यात्रा से संबंधित अधिक जानकारी या पूछताछ करनी है तो आइआरसीटीसी के अधिकारियों से दिए गए नंबर (9002040069/9002040108) पर संपर्क कर सकते हैं इसके अतिरिक्त इसके क्षेत्रीय कार्यालय 3 कोयलाघाट स्ट्रीट, कोलकाता में भी जाकर सीधे पूछताछ कर सकते हैं।