Tuesday 28th Jun 2022
बिदेश

टाइम मैगजीन में 100 प्रभावशाली लोगों में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का नाम हुआ शामिल

टाइम मैगजीन में 100 प्रभावशाली लोगों में तालिबानी नेता मुल्ला बरादर का नाम हुआ शामिल

टाइम मैगजीन(टाइम पत्रिका) 2021 ने दुनिया के 100 सबसे अधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में एक ऐसे नाम को शामिल किया है, जिससे सब आश्चर्यचकित हो गए हैं। इस सूची में तालिबान की नई सरकार में उप प्रधानमंत्री व दोहा वार्ता के शीर्ष व्यक्ति मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का नाम शामिल किया गया है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि टाइम पत्रिका द्वारा जारी की गई सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के आदत पूनावाला के नाम शामिल हैं। इसके अतिरिक्त विश्व संबंधी सूची में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, प्रिंस हैरी,मेगन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम भी शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि टाइम पत्रिका ने बरादर को शांत, रहस्यमय व्यक्ति कह कर उनका परिचय देते हुए कहा कि वे शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देते हो। इसके साथ ही कहा गया कि उन्होंने कई प्रमुख निर्णय जैसे पूर्व शासन के सदस्यों को माफी देना, तालिबान के काबुल में आने पर रक्तपात न करना और पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान के साथ संपर्क या यात्रा से संबंधीत फैसले उन्होंने ही लिए थे।