Tuesday 23rd Jul 2024
राज्य

माओवादी समस्या पर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

माओवादी समस्या पर केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल

30 सितंबर को भवानीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव प्रचार में व्यस्त होने के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्रीय सरकार द्वारा माओवादी समस्या पर बुलाई गई संबंधित राज्यों की बैठक में शामिल नहीं हो सकती हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उपचुनाव प्रचार की आखिरी तारीख 23 सितंबर तक की है। ऐसे में अगर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में दिल्ली जाती है तो चुनाव प्रचार के आखिरी चरण में एक-दो उनका बर्बाद हो जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने माओवादी समस्या पर संबंधित राज्यों के साथ बैठक के लिए बुलाया है। 26 सितंबर को गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रस्तावित बैठक के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रीयों को शामिल होने के लिए कहा है।

इधर, राजनीतिक गलियारों में हल-चल है कि अगर ममता बनर्जी इस बैठक में सम्मिलित होती है तो उनको अमित शाह का सामना कर शिष्टाचार का आदान प्रदान करना पड़ेगा। वही, केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई के कारण ममता अमित शाह पर लगातार हमला करती रही है।

वहीं दूसरी ओर अगर ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होती है तो वह राज्य के प्रतिनिधि को नामज़द कर भेज सकती हैं। पूर्व में राज्य के गृह सचिव भगवती प्रसाद गोपालिका ने केंद्र द्वारा बुलाई गई बैठक का प्रतिनिधित्व किया था। उसी आधार पर इस बार की बैठक में गृह सचिव को उपस्थित रहने का आदेश दिया जा सकता है।