Tuesday 28th Jun 2022
खानापीना

डोसा और नॉनवेज पसंद करने वालों के लिए जबरदस्त कॉन्बिनेशन से बना ‘मटन डोसा’

डोसा और नॉनवेज पसंद करने वालों के लिए जबरदस्त कॉन्बिनेशन से बना ‘मटन डोसा’

डोसा तो कई प्रकार के आप लोगों ने खाए होंगें, लेकिन नॉनवेज प्रेमियों के लिए बना यह स्पेशल ‘मटन डोसा’ आपने शायद ही खाया होगा। तो आज हम आपको मटन डोसा बनाना सिखाएंगे, जो बहुत आसानी से और कम समय में ही तैयार हो जाता है। आप इस डोसे को दो तरीके से बना सकते हैं। पहला तरीका मटन को डोसे के घोल में डालकर बनाया जाता है और दूसरा मटन को मसाले डोसा की तरह ही प्रयोग कर बनाया जा सकता है। आपको इन दोनों तरीके में से जो भी पसंद हो उस तरह आप बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं मटन डोसा बनाने की विधि।

मटन डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप इडली राइस, 1/2 कप उरद दाल, 1/2 कप मटन कीमा,1/2 कप हरी मटर , 2 हरी मिर्च, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच मिर्च पाउडर, 5 कड़ी पत्ते, 1 दालचीनी, 2 लौंग, 2 चम्मच तेल, नमक।

मटन डोसा बनाने की विधि

सबसे पहले दाल और चावल को 5 घंटे के लिए पानी में भिगो देंगे। जब चावल और दाल अच्छी तरह से भीग जाए तब उसके बाद चावल और दाल को मिक्सी में पीस लेंगे और डोसे का घोल तैयार कर लेंगे। अब घोल को खमीर करने के लिए उसे किनारे रख देंगे। एक पैन में दो चम्मच तेल डालने के बाद उसे गर्म कर लेंगे फिर उसमें दालचीनी और लोंड डालकर भूनेंगे। उसके बाद कड़ी पत्ते और कटी हुई हरी मिर्च डालकर थोड़ी देर चलाएंगे। फिर इसमें पिसा हुआ मटन, नमक और मसाला डालकर फ्राई करें। आज को धीमी करें और जरूरत पड़ने पर और तेल और पनी डालें। इसे बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की मटन पूरी तरह से पक चुका हो। जब मटन पूरी तरह से पक जाए, फिर उसमें मटर डालकर 3 मिनट तक फ्राई करें। जब मसाला अच्छे से फ्राई हो जाए तब उसे डोसा के घोल में मिला लें और गर्म तवे पर तेल डालकर डोसा तैयार कर ले। आप चाहे तो मसाले को डोसे के भीतर भरकर भी बना सकते हैं। तो खाने के लिए तैयार है हमारा मटन डोसा। आप इसे चटनी के साथ या ऐसे भी खा सकते हैं।