Tuesday 28th Jun 2022
खानापीना

बंगाल में है ‘फिश’ सबका फेवरेट, और जब ‘पुलाव’ के साथ बनाएंगे ‘फिश’ तो बात होगी कुछ और

बंगाल में है ‘फिश’ सबका फेवरेट, और जब ‘पुलाव’ के साथ बनाएंगे ‘फिश’ तो बात होगी कुछ और

आजकल लोग स्वाद के चक्कर में कई अनहेल्थी चीजें खा लेते हैं। खाना हमें ऐसा खाना चाहिए जो स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थी भी हो, अगर आप नॉनवेज के प्रेमी है तो मछली से अच्छा और पौष्टिक भला और क्या हो सकता है। मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होती हैं। यह पुलाव खाने में स्वादिष्ट और क्रीमी होती है क्योंकि इसमें दही और मलाई दोनों का मिश्रण होता है। तो आइए जानते हैं कि फिश पुलाव कैसे बनाया जाता है।

फिश पुलाव बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप पका हुआ चावल, 300 ग्राम मछली के कटे हुए टुकड़े,1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच अदरक पेस्ट, 1 चम्मच लहसुन पेस्ट, 1/2 कप प्याज पेस्ट,1/4 चम्मच गरम मसाला, 1 कप दही, 1/4 काप मलाई, 2 चम्मच धनिया पत्ती,1/4 कब फ्राई प्याज, तेल और नमक।

फिश पुलाव बनाने की विधि

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक, अदरक, लहसुन, प्याज पेस्ट, गरम मसाला और आधा कप दही एक साथ मिलाकर मिक्स कर लेंगे। फिर इस पेस्ट में मछली के कटे हुए पीसों को आधे घंटे के लिए मैरीनेट कर के रख देंगे। अब एक पैन में तेल गर्म करें, जब तेल गरम हो जाए तो मछली को उसमें अच्छे से फ्राई करें।

उसके बाद इसमें एक-एक करके बाकी बची दही, मलाई, हरा धनिया और आधे फ्राई किए प्याज के साथ मिक्स करें। अब एक चिकने किए गए पैन यानी हल्का तेल या घी लगा हुआ गहरा बर्तन में आधा चावल रखें उसके ऊपर से मछली वाला मिश्रण फैलाए और फिर बाकी का बचा चावल डालें।

अब पैन को अच्छी तरह से ढक कर सील कर दें और उसे हल्की आंच पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब 20 से 30 मिनट हो जाए तो पैन से फिश पुलाव राइस निकालें और बाकी के बचे फ्राई वाले प्याज डालकर सर्व करें। तो तैयार है हमारा खाने के लिए पौष्टिक एवं स्वादिष्ट फिश पुलाव।