Tuesday 23rd Jul 2024
खानापीना

वक्त न होने से बाहरी चीजें खा लेते हैं, कम वक्त में बनाएं सेहतमंद नाश्ता ‘एग वाइट ओटमील ऑमलेट’

वक्त न होने से बाहरी चीजें खा लेते हैं, कम वक्त में बनाएं सेहतमंद नाश्ता ‘एग वाइट ओटमील ऑमलेट’

इस भागदौड़ की जीवन शैली में लोग बाहरी चीजों पर अधिक निर्भर हो गए हैं। कई लोगों के पास तो खाना बनाने का समय भी नहीं होता है ऐसे में लोग बाहर की अनहेल्दी चीजो को खरीद कर खा लेते हैं। वही लोग इस बात से अनजान होते हैं कि घर में ऐसी कई चीजें होती है जिससे आप तुरंत बना कर खा सकते हैं और यह हेल्दी भी होती है। नाश्ता हमेशा ना केवल पेट भरने वाला बल्कि पौष्टिक भी होना चाहिए। तो भला अंडे के सफेद भाग और उसमें मिला ओटमील से पौष्टिक और क्या हो सकता है।अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ओटमील में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, पोटैशियम जैसे स्रोत पाए जाते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं ‘एग वाइट ओटमील ऑमलेट’।

एग वाइट ओटमील ऑमलेट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

1 कप ओटमील, चार अंडे का सफेद वाला भाग,1/2 चम्मच मिर्च, 1/2 कप दूध, 1 चम्मच जैतून का तेल, 1/2 चम्मच ओरिगैनो, 1/2 क्यूब घिसा हुआ चीज़, बारीक कटी हुई धनिया पत्ती, नमक स्वाद अनुसार।

एग वाइट ओटमील ऑमलेट बनाने की विधि

सबसे पहले दूध को हल्की आंच पर गर्म कर लेंगे फिर उसमें ओटमील डालकर मिला लेंगे। उसके बाद उसमें अंडे का सफेद भाग डालें फिर इसमें मिर्च और नमक डालकर अच्छी तरह मिला ले। दूसरी ओर गैस पर पेन चढ़ाकर उसमें जैतून का तेल गर्म कर लेंगे फिर उसमें अंडे वाला घोल डाल देंगे। इस घोल को अच्छी तरह से धीमी आंच पर दोनों तरफ से सेंक लेंगे। इसके बाद इसमें मिर्च और ओरिगैनो तथा घिसी हुई चीज़ डालेंगे और अंत में सर्व करने से पहले इस पर हरी धनिया डालकर सर्व करेंगे। तो तैयार है हमारा खाने के लिए पौष्टिक तत्वों से भरपूर एग वाइट ओटमील ऑमलेट।